Bali में बोले पीएम मोदी- 2014 के पहले और बाद के भारत में बहुत अंतर


News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 15 Nov 2022, 05:22:53 PM Prime Minister Narendra Modi addresses Indian community in Bali

Prime Minister Narendra Modi addresses Indian community in Bali (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • बाली में भारतीय समुदाय के लोगों को पीएम ने किया संबोधित
  • भारत आज दुनिया में अपने दम पर बना रहा नाम
  • बड़ा अंतर नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि स्पीड और स्केल का है

नई दिल्ली:  

Prime Minister Narendra Modi addresses Indian community in Bali: जी-20 समिट (G20 Summit) में शामिल होने इंडोनेशिया पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. बाली (Bali) में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया का रिश्ता बहुत पुराना है. दोनों देशों की बीच की दूरी लगातार कम हो रही है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया के बीच भले ही 90 नॉटिकल मील की दूरी हो, लेकिन हम 90 नॉटिकल मील पास हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत तेजी से बदल रहा है. वो आगे बढ़ रहा है. हमारा काम, हमारे उत्पाद पूरी दुनिया में हमारी पहचान बन रहे हैं. 

भारत ने टेक्नोलॉजी-इनोवेशन में बनाई नई पहचान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि भारत की प्रतिभा, भारत की टेक्नोलॉजी, भारत का इनोवेशन, भारत का उद्योग इन सब ने दुनिया में अपनी एक पहचान बनाई है. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की बहुत सारी कंपनियों के सीईओ भारतीय हैं या भारतीय मूल के हैं. आज दुनिया के हर 10 यूनिकॉर्न (Unicorn) में से एक भारतीय है. दुनिया में स्मार्ट फोन डेटा के इस्तेमाल (Smartphone Data Use) में भारत अब नंबर एक पर है. दवाईयों की सप्लाई हो या अनेकों वैक्सीन बनाने की बात. आज भारत दुनिया में नंबर एक है. यही वजह है कि साल 2014 के पहले और बाद के भारत में बहुत अंतर आ चुका है. ये बहुत बड़ा अंतर नरेंद्र मोदी नहीं है, बल्कि स्पीड और स्केल का फर्क है. 

ईयू की कुल आबादी से ज्यादा लोगों को हमारे देश में मुफ्त इलाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि पिछले 7-8 साल में भारत ने 55 हज़ार किलोमीटर नेशनल हाईवे (National Highways) बनाए हैं, जो पूरी धरती के लगभग 1.5 चक्कर लगाने के बराबर है. आज भारत आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत जितने लोगों को 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज की सुविधा दे रहा है, वो पूरे यूरोपियन यूनियन (Europian Union) की कुल आबादी से ज्यादा लोगों को मिलती है.

भारत और इंडोनेशिया कंधे से कंधा मिला कर चल रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PP Modi) ने कहा कि आज जिस समय मैं आपसे बात कर रहा हूं इसी पल बाली से 1500 किलोमीटर दूर भारत के कटक शहर में महानदी के किनारे बाली यात्रा का महोत्सव चल रहा है. ये महोत्सव भारत और इंडोनेशिया के बीच हजारों वर्षों के ट्रेड संबंधों का जश्न है… कोविड के कारण कुछ रूकावट आई थी परन्तु अब बाली जात्रा भव्यता के साथ लाखों लोगों की भागीदारी के साथ मनाया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया 21वीं सदी में एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. इंडोनेशिया की जमीन ने भारत से आए हुए लोगों को प्यार से स्वीकार किया, उन्हें अपने समाज में शामिल किया. उन्होंने कहा कि भारत और इंडोनेशिया का साथ सिर्फ सुख का नहीं है. हम सुख-दुख में एक दूसरे के दुख को बांटने वाले हैं. जब 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया तो भारत ने तुरंत ऑपरेशन समुद्र मैत्री (Operation Samudra Maitri) शुरू किया था.

संबंधित लेख

First Published : 15 Nov 2022, 03:57:47 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source

Leave a Reply